पाकिस्तान पर छाया एक और संकट, चीन ने वापस मांगा 55.6 मिलियन अमरीकी डॉलर का बकाया कर्ज

चीन ने लाहौर ऑरेंज लाइन परियोजना (Lahore Orange Line Project) से संबंधित पाकिस्तान से 55.6 मिलियन अमरीकी डालर का बकाया मांगा है और इस्लामाबाद को नवंबर 2023 तक इस रकम को अदा करने के लिए कहा है.

चाइना रेलवे-नॉर्थ इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन (CR-NORINCO) ने “लाहौर ऑरेंज लाइन प्रोजेक्ट” के समय पर पूरा होने के बावजूद विभिन्न भुगतानों में देरी को उजागर करते हुए पंजाब मास ट्रांजिट अथॉरिटी (PMTA) से यूएसडी की बकाया राशि जारी करने की मांग की है. स्थानीय मीडिया के अनुसार पाकिस्तान को मार्च तक 45.3 मिलियन और इस साल के अंत तक 10.3 मिलियन अमरीकी डालर की शेष बकाया राशि चुकता करनी होगी.

प्रोजेक्ट में आया था 922 मिलियन अमरीकी डालर का खर्च

दरअसल ये प्रोजेक्ट 25 महीने की देरी के बाद 8 अक्टूबर, 2020 को पूरी हुई और इसमें 922 मिलियन अमरीकी डालर का खर्च आया था. लाहौर ऑरेंज लाइन परियोजना मुल्क पाकिस्तान की पहली मेट्रो लाइन है. साल 2020 में इस लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही शुरू हुई. इस परियोजना के बाद पब्लिक के लिए भीड़भाड़ वाले लाहौर शहर में सफर करना आसान हो गया है. इस प्रोजेक्ट के बनने के बाद जहां बस से कहीं जाने में अगर ढाई घंटे लगते हैं, तो मेट्रो से वहां महज 45 मिनट में पहुंचा जा सकता है.

Related posts

Leave a Comment